अन्य

समाजवादी लीडर, यूपी के साबिक़ कैबिनेट मिनिस्टर मुख्तार अनीस का इन्तेक़ाल

लखनऊ,क़ौमी रिपोर्टर:सूबे के कद्दावर समाजवादी लीडर मुख्तार अनीस (MUKHTAR ANEES)  का इन्तेक़ाल हो गया है।मुख्तार अनीस की मौत से सीतापुर में ग़म की लहर दौड़ गयी है। अनीस काफी समय से बीमार थे। तबियत खराब होने पर मंगल के दिन पीजीआई लखनऊ में भर्ती कराया गया था जहां 10.30 पर उन्होंने आखिरी सांस ली।बुध के दिन उनकी तदफीन सीतापुर में होगी।

आइए जानते हैं मुख्तार अनीस के सियासी सफर के बारे में।मुख्तार अनीस की पैदाइश इंटरनेट पर अपलोड बायोडाटा के मुताबिक 8 जून 1943 है और उनके वालिद का नाम सैयद अनीस रिज़वी था।
मुख्तार अनीस बचपन से ही समाजवादी सोंच के रहे और राम मनोहर लोहिया से मुतास्सिर थे।पढ़ाई के वक़्त से ही संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के लिए काम करने लगे।बाद में समाजवादी युवजन सभा के स्टेट लेवल सेक्रेटरी बने और इमरजेंसी में 14 महीने की जेल भी काटी।1975 से 1977 तक जय प्रकाश नारायण के ज़रिए चलाये गए मूमेंट में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते रहे।
1977 से 1996 तक वह उत्तर प्रदेश में विधायक रहे और 1977 से 1978 तक उत्तर प्रदेश के एनिमल हस्बेन्ड्री मिनिस्ट्री में डिप्टी मिनिस्टर बने। 1978 से 1980 तक होमगार्ड व सिविल डिफेंस मिनिस्ट्री के राज्य मंत्री रहे।1989 में मुख्तार अनीस हेल्थ डिपार्टमेंट के कैबिनेट मिनिस्टर बनाये गए।
1996 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर सीतापुर से लोक सभा का चुनाव जीते और दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के जनार्दन प्रसाद मिश्रा को तकरीबन 10 हज़ार वोटों से शिकस्त दी।मुख्तार अनीस एमपी के तौर पर लोकसभा में अपनी बात रखने के हुनरमंद नेता माने जाते थे।

संबंधित पोस्ट

SOUTH AFRICA INDIA TEST सीरीज़ जीतने उतरेगा INDIA

Qaumi Reporter

हिन्दी फिल्मों की दुनिया में अभिनेत्री बहनों की एक लम्बी श्रृखंला रही है

Qaumi Reporter

इलाहाबाद हाईकोर्ट में केसेज की सुनवाई आनलाइन

Qaumi Reporter

Leave a Comment