फ़िल्म

FARUKH JAFER का उमराव जान से फ़िल्म फेयर अवॉर्ड तक का सफर

लखनऊ,क़ौमी रिपोर्टर:फ़िल्म उमराव जान में रेखा की मां का किरदार अदा करने वाली फर्रुख जाफ़र (FARUKH JAFER) ने फ़िल्म फेयर जैसे पुरवाक़र अवॉर्ड को हासिल कर लखनऊ की शान में इज़ाफ़ा किया है। फर्रुख जाफ़र को यह अवॉर्ड हिंदी फिल्म गुलाबो सिताबो के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस के तौर पर दिया गया है।
इस फ़िल्म में सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने मिर्ज़ा का किरदार अदा किया, जबकि फर्रुख जाफ़र उनकी बीवी फातिमा के रोल में हैं। पिछले साल ओटीटी प्लेफॉर्म पर रिलीज होते ही इसने दर्शकों का दिल जीत लिया। इसी फ़िल्म के लिये 27 मार्च को अनाउंस किए गए 66 वें फ़िल्म फेयर अवार्ड में फर्रुख जाफ़र को बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का अवार्ड मिला है। यह अवार्ड लखनऊ के लिए भी बहुत खास है।
दरसक्ल फर्रुख जाफ़र की पैदाइश और बुनियादी तालीम भले जौनपुर में हुई हो लेकिन बाद में वह लखनऊ शिफ्ट हुईं और लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। 1933 में पैदा हुई फर्रुख जाफ़र पढ़ाई पूरी करने के बाद 1966 में विविध भारती के अनाउंसर बनने तक जाना पहचाना नाम बन चुकी थीं।
लखनऊ के जर्नलिस्ट और पॉलिटिशियन मुहम्मद जाफ़र से शादी के बाद वह ज़्यादातर वक़्त यहीं रहीं।उनकी दो बेटियां मेहरू जाफर और शाहीन जाफ़र हैं।
1981 में उमराव जान के बाद उन्होने फिल्मों से दूरी बना ली लेकिन 1904 में आई शाहरुख खान स्टारर स्वदेश में उन्होने एक बार फिर अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया। इस बीच उन्होंने सुलतान,पीपली लाइव,सीक्रेट सुपर स्टार जैसी फिल्में भी कीं।
साल 2020 में ओटीटी प्लेटफार्म के लिए बनाई गई फ़िल्म गुलाबो सिताबो में बेगम का ऐसा किरदार निभाया कि देखने वाले हैरत में पड़ गए। मिर्ज़ा के किरदार में अमिताभ बच्चन की बेगम के तौर पर फातिमा कैरेक्टर ने फ़िल्म को ऐसा बांध कर रखा कि अमेज़न प्राईम पर रिलीज इस फ़िल्म ने फ़िल्म फेयर अवार्ड तक का सफर तय किया।

संबंधित पोस्ट

VAYAM फिल्म की धूम रही दरभंगा अंतर्राष्ट्रीय चलचित्र महोत्सव में

Qaumi Reporter

Leave a Comment